Tuesday 19 December 2017

YouTube के लिए 5 free वीडियो Editors Software

YouTube पे जो नए Creators है उनके लिए एक सबसे बड़ी परेशानी ये होती है की आखिर वो कैसे अपनी वीडियो एडिट करें। क्योकि बहुत से सॉफ्टवेयर फ्री नहीं होते हैं और जो फ्री होते हैं वो अच्छे नहीं होते हैं। मैं आज ये ब्लॉग लिख रहा हु शायद आपको इससे फायदा हो।  तो मेरे चुने हुए 5 सॉफ्टवेयर के बारे में बताता हूँ।


१-Movie Maker (Windows): 

 अगर आपके पास विंडोज लैपटॉप या डेस्कटॉप है तो य आपके लिए सबसे अच्छा वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है. इसमें आप वीडियो को जोड़ सकते हो अपनी आवाज या background music  डाल  सकते हैं। और इसके अंदर ट्रांजीशन टेम्पलेट भी है जिससे की आप अपनी वीडियो में कई अलग तरह के इफ़ेक्ट भी डाल  सकते हो।आपको जो भी इफ़ेक्ट चाहिए एक शुरुवात करने के लिए वो सब है इसमें। 

२-iMovie (Mac):

अगर आपके पास एप्पल का मैक है तो फिर क्या कहना आपके पास फ्री और बहुत ही अच्छा वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जिसमे एक प्रोफेशनल लेवल की एडिटिंग टूल्स है , जिससे आप वीडियो को कैसे भी एडिट कर सकते हो। आपके टेक्निकल गुरूजी भी यही उसे करते हैं।  आप जल्द से जल्द इसे उसे करो और हो सकता है आप किसी और सॉफ्टवेयर पे न जाओ। 


३-VSDC Free Video Editor (Windows):

इस वीडियो एडिटर में सारे टूल्स और फीचर है जो की एक कम्पलीट वीडियो एडिटर में होने चाहिए मुझे ये फिल्मोरा के wondershare  से भी ज्यादा अच्छा लगता है क्योकि इसमें आप सारे फीचर्स बिना कुछ डाउनलोड किये उसे कर सकते हो। इसमें आप subtitle , एनीमेशन , वीडियो ओपनिंग और रिएक्शन वीडियो , ज़ूम बहुत सारे फीचर हैं।  और इसको सिखने के लिए आपको यूट्यूब पे वीडियो भी आसानी से मिल जाते हैं। आप इसे जरूर उसे करो अगर आप मूवी मेकर के बाद switch  कर रहे हो तो। 



४ -VideoPad (Windows & Mac):

ये वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर बहुत ही अच्छा है जिसमे बहुत ही आसान तरीके से एडिटिंग कर सकते हैं। ये NCH software कंपनी का है जिसके की बहुत से सॉफ्टवेयर है जो की वीडियो और साउंड एडिटिंग में काफी अच्छा काम करते हैं। इसमें ग्रीन स्क्रीन या क्रोमा के इफ़ेक्ट , वीडियो स्टेबिलाइजेशन 3D  इफ़ेक्ट और आसान वीडियो narration  फीचर इसको बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर बनाते हैं। अगर आप नॉन कमर्सिअल में इसका उपयोग करते हो तो ये बिलकुल फ्री है। और बहुत ही आसान है। 


५ -OpenShot (Windows, Mac, and Linux):

ओपन शॉट एक बहुत ही ज्यादा अच्छा सॉफ्टवेयर है। इसमें आप वीडियो एडिटर में जो भी फीचर चाहते हैं और आप एडवांस एडिटर हो चुके हैं और आप चाहते हैं की आपके viewers  या सब्सक्राइबर्स को और अच्छी quality  देना चाहते हैं तो ये बेस्ट सॉफ्टवेयर हैं। इससे आप वीडियो ट्रिम ,कट ज़ूम,मिक्सिंग ,कलर एडिटिंग , कलर ग्राफ और भी बहुत से फीचर्स आप आसानी से उपयोग करके अपनी वीडियो को अगले लेवल तक ले जा सकते हैं। और ये किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में चल जाता है। इसको सिखने के लिए आपको यूट्यूब पे वीडियो भी आसानी से मिल जाते हैं। 


अगर आप स्टार्टिंग कर रहे हो और आपके पास विंडोज है तो आप मूवी मेकर से शुरुवात  करके ही आगे के एडिटर्स पे जाओ क्योकि इससे आपको सिखने और समझने में आसानी होगी और आप एक अच्छे एडिटर को खोज रहे हो तो आप ओपन शॉट या वीडियो पैड को चुनो।  फ्री सॉफ्टवेयर की कुछ लिमिटेशन होती है लेकिन आप बहुत अच्छी एडिटिंग कर  पाओगे। 

1 comment: